How to Start Career in Digital Marketing [2021] Hindi

Share:

How to Start Career in Digital Marketing [2021] Hindi

How to Start Career in Digital Marketing [2021] Hindi


Digital Marketing क्या है? (What is Digital Marketing?)

उच्च स्तर पर, Digital Marketing डिजिटल माध्यमों जैसे Search engine, website, social media, email और Mobile app के माध्यम से वितरित विज्ञापन को संदर्भित करता है। Digital Marketing एक Combination strategy, content, technical and non-technical strategy है। Digital Marketing का प्राथमिक लक्ष्य ट्रैफ़िक उत्पन्न करना, लीड उत्पन्न करना, बिक्री प्राप्त करना और ब्रांड जागरूकता बढ़ाना है।

2021 में Digital industry के लिए ट्रेंड्स फॉरबेज मैगज़ीन के आँकड़े भविष्यवाणी करते हैं :

1. डिजिटल बिजनेस Pivots स्थायी हो सकते हैं

2. सोशल मीडिया सिर्फ खोज के बजाय खरीद के लिए एक Top चैनल बन जाएगा।

3. सूचित खरीदार सूचित ब्रांडों से खरीदना चाहते हैं।

4. Virtual Event आवश्यकता से बाहर होने लगे, लेकिन ROI और पहुंच के कारण यहां रहना आवश्यक है।

5. Social media channels को Attrect करना ।

6. आभासी घटनाओं के साथ लाइव बातचीत।

7. Digital engagement में a R का उपयोग करना

इन ऑनलाइन मीडिया चैनलों का उपयोग करना, Digital Marketing एक ऐसा तरीका है जिसके द्वारा कंपनियां वस्तुओं, सेवाओं और ब्रांडों का समर्थन करती हैं। कुछ मुख्य विषय निम्न हैं:


01. SEO

Search Engine Optimization (SEO) Search engine ranking के लिए Organic या Free techniques से वेबसाइट पर Targeted traffic प्राप्त करने का एक अभ्यास है।

SEO पेशेवरों के लिए, Digital Marketing कैरियर दृष्टिकोण मजबूत है। पेशेवर बहुत जरूरत में हैं जो समझते हैं:

1. Keyword Research

2. On-page and off-page SEO

3. Technical SEO

3. Content Quality Scoring

4. Competitive Analysis

5. Mobile Search

6. Website Analytics

एक Seo professional के लिए औसत वेतन: रु 10,000 से रु 60,000 प्रति माह (एक अनुभव के आधार पर) तक हो सकती है


02. Social media marketing

Social Media Marketing Facebook, Instagram, WhatsApp, Twitter, LinkedIn, Pintrest, YouTube और Snapchat जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग है:

1. अपने ब्रांड का निर्माण करें

2. बिक्री बढ़ाएँ

3. ड्राइव वेबसाइट ट्रैफिक।

4. अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर शानदार सामग्री प्रकाशित करना

5. अपने अनुयायियों को सुनाना और उनसे उलझना

6. अपने परिणामों का विश्लेषण

7. सोशल मीडिया विज्ञापन चलाना।

सोशल मीडिया मार्केटर के लिए औसत वेतन: रु 15,000 से रु 75,000+ प्रति माह (अनुभव के आधार पर)


03. Google Advertising or Search Engine Marketing (Advertising)

Search engine marketing अक्सर सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन से Confused होता है, लेकिन मुख्य अंतर यह है कि SEM में Paid tactics शामिल हैं।

Google Advertising Google द्वारा विकसित एक ऑनलाइन विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म है, जहाँ Advertiser web users को Brief advertisements, service offerings, product listings या वीडियो प्रदर्शित करने के लिए बोली लगाते हैं।

यह Google सर्च और Non-search websites, mobile applications और वीडियो जैसे सर्च इंजनों के रिजल्ट्स में दोनों जगह विज्ञापन दे सकता है। कई टूल और प्लेटफार्मों का उपयोग Research, bidding and A / B testing में किया जाता है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि कौन सी Variations सबसे अच्छी हैं। SEM managers को अत्यधिक Analytical और Data driven होना चाहिए।

Google Advertising Specialist का औसत वेतन: रु 20,000 से रु 75,000+ प्रति माह (अनुभव के आधार पर)


04. Content writing

Content writing और Copy writing पहली नज़र में एक ही Digital Marketing भूमिका की तरह लग सकते हैं, लेकिन आप देखेंगे कि आपके पास दो अलग-अलग काम हैं जैसे आप Digital Marketing में शुरू करते हैं।

Content writing विशेष रूप से लंबी-चौड़ी content पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो पूरे Sales cycle में साइट पर पाठकों को आकर्षित और Cherished करती है। वे White papers and case studies, blog posts, और ई-बुक्स का उत्पादन करते हैं जो शिक्षित करते हैं और पाठकों को अधिक समय तक वापस लाते रहते हैं।

Content Writers का औसत वेतन: रु। 10,000 से रु 40,000+ प्रति माह (अनुभव के आधार पर)


05. Copy Writing:

जैसा कि आप Digital Marketing में अनुभव प्राप्त करते हैं, आपको एहसास होगा कि इस प्रक्रिया में कितना Writing शामिल है। Copywriter material की एक विस्तृत श्रृंखला का उत्पादन करते हैं, जिसमें टैग, Product Description, Email, Advertisement और बहुत कुछ शामिल हैं। वे Non-digital Content का भी उत्पादन करते हैं, जैसे कि प्रत्यक्ष मेल और वीडियो स्क्रिप्ट।

Copywriters को writing में एक मजबूत background की आवश्यकता होती है, लेकिन इससे परे, उन्हें रचनात्मक और जिज्ञासु होने की आवश्यकता होती है। उनका काम लोगों को विचलित करने वाली दुनिया में ध्यान देना है।

Copywriter’s के लिए औसत वेतन: रु। 25,000 से रु 60,000+ प्रति माह (अनुभव के आधार पर)

06. Email Marketing:

Email Marketing वह है जब आप अपनी ईमेल सूची में उन लोगों को एक Commercial email message भेजते हैं, जिन्होंने आपको संदेश भेजने की अनुमति दी है।

ईमेल मार्केटिंग का उपयोग बिक्री को सूचित करने, अपने ब्रांड के चारों ओर एक समुदाय बनाने और एक समाचार पत्र के साथ उदा.

Modern email marketing एक One-size-fits-all mass mailings से दूर चला गया है और इसके बजाय सहमति, विभाजन और निजीकरण पर केंद्रित है।

ईमेल मार्केटिंग मैनेजर के लिए औसत वेतन: रु। 25,000 से रु 50,000 प्रति माह (अनुभव के आधार पर)

Digital Marketing के लिए आवश्यक शिक्षा पृष्ठभूमि (Education background required for digital marketing)

संक्षेप में, जबकि Digital Marketing में किसी भी नौकरी के लिए या गुणवत्ता वाले Digital Marketing कोर्स में दाखिला लेने या पूरा करने के लिए कोई सामान्य आवश्यकता नहीं है। केवल आवश्यकता आपकी उत्सुकता है और व्यावहारिक रूप से सीखने और कार्यान्वित करने की इच्छा है, ताकि आप Digital Marketing की नौकरी पाने के अवसरों में बहुत वृद्धि करेंगे।


क्या Digital Marketing क्षेत्र में नौकरी पाने के लिए मुफ्त प्रशिक्षण पर्याप्त है या फिर किसी अनुभवी ट्रेनर या एजेंसी की आवश्यकता क्यों है?

Digital Marketing अध्ययन और अनुसंधान का एक विशाल क्षेत्र है। आपको निश्चित रूप से सर्वश्रेष्ठ Digital Marketing अकादमी या एजेंसी में जाने की कोशिश करनी चाहिए जो आप खर्च कर सकते हैं। ये पाठ्यक्रम 15k-30k के आसपास थोड़े महंगे हो सकते हैं, लेकिन यह केवल उच्च गुणवत्ता वाले प्रशिक्षण और संभावनाओं की वजह से है। आपको अनुभवी प्रशिक्षक मिलेंगे जो Digital Marketing यात्रा में सफल होने के लिए हर कदम पर आपका मार्गदर्शन कर सकते हैं। इसके अलावा, आपको प्रयोगशाला मिलती है जहां आप अभ्यास कर सकते हैं, और सबसे महत्वपूर्ण है प्रमाणन, इंटर्नशिप, और प्रारंभिक नौकरी प्लेसमेंट।

YouTube वीडियो, उदमी, लिंक्डइन सीखने, SkillShare सीखने के लिए शानदार तरीके हैं, लेकिन कुछ बिंदु पर या यदि आप किसी भी अवधारणा में खो जाते हैं, तो यह एक संरक्षक को खोजने के लिए बहुत कठिन होगा जो आपको तुरंत मार्गदर्शन कर सकता है अन्यथा आप फंस जाएंगे। हाँ, एक बार जब आपने एक पेशेवर ट्रेनर से भुगतान किया था तो इन अन्य माध्यमों में संशोधन और नए विचारों को प्राप्त करने के लिए बहुत अच्छा है। पेशेवर प्रशिक्षक उद्योग में नवीनतम रुझानों और घटनाओं के बारे में जानते हैं और तदनुसार आपका मार्गदर्शन करेंगे।

और एक बार जब आप एक Digital Marketing कोर्स में दाखिला लेते हैं तो हाइब्रिड या वर्चुअल ऑनलाइन Digital Marketing कोर्स में आपको एक समर्पित मेंटर मिल जाता है, जो आपके सभी संदेहों के लिए होता है और कॉन्सेप्ट को क्लियर करते हुए आप एक अनुभवी ट्रेनर के साथ संबंध बनाते हैं। इस क्षेत्र की बेहतर समझ के लिए आप फ्री Google Digital Marketing कोर्स भी कर सकते हैं।


नौकरी पाने के लिए प्रमाणपत्र चाहिए?

एक बार जब आप प्रशिक्षण में दाखिला लेते हैं तो आप प्रत्येक और हर क्षेत्र में अवधारणा प्राप्त करना शुरू कर देंगे। अपनी विशेषज्ञता के प्रमाण के लिए निम्नलिखित प्रमाणपत्रों में से एक को प्राप्त करना होगा:

  •  Certification from a prestigious Digital Marketing Academy
  •  Google Advertising Certificate

  •  Hubspot certificate
  •  Semi-certification
  •  Google डिजिटल गेराज Digital Marketing प्रमाणन
  •  Google Analytics प्रमाणन
  •  Inbound authentication
  •  Facebook Certification (Paid)
  • Youtube certification
  •  कंटेंट राइटिंग और कंटेंट मार्केटिंग सर्टिफिकेशन

हालाँकि ये सभी प्रमाणपत्र अनिवार्य नहीं हैं, आपको केवल 3-4 क्षेत्रों की आवश्यकता है जहाँ आपको उत्कृष्टता प्राप्त करने की आवश्यकता है, लेकिन एक शुरुआत के रूप में, प्रवेश-स्तर पर अगर आप इन मुफ्त प्रमाणपत्रों को साफ़ करते हैं तो आपको किसी भी साक्षात्कार का सामना करने का आत्मविश्वास होगा और आपको अतिरिक्त लाभ मिलेगा भी।


Digital Marketing में प्रैक्टिकल एक्सपोजर कैसे प्राप्त करें?

Digital Marketing केवल एक थ्योरी विषय नहीं है, जैसा कि आप पाठ्यक्रम के साथ चलते हैं और आपको अभ्यास करने के लिए प्रैक्टिकल करने की आवश्यकता होती है। सबसे अच्छा तरीका एक प्रयोगशाला सुविधा के साथ एक Digital Marketing अकादमी ढूंढना है जहां आप एक समर्पित संरक्षक के समर्थन के साथ कक्षाओं के बाद काम कर सकते हैं। आपको परीक्षण लागू करने और अवधारणाओं को लागू करने की आवश्यकता है जब तक कि इसका कोई फायदा नहीं हो क्योंकि यह हर उद्योग में जहाँ भी आप आवेदन करते हैं, यह व्यावहारिक आधारित कार्य है।

व्यावहारिक प्रदर्शन पाने का एक और तरीका है कि आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर काम करें। यह प्रत्येक अवधारणा को समझने और व्यावहारिक रूप से विषय को लागू करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। आप नई खोज करने के लिए विभिन्न परीक्षण और प्रयोग भी कर सकते हैं।

Digital industry में नौकरियों के लिए आवेदन कैसे करें?

सबसे पहले, यदि आप एक प्रशिक्षण कार्यक्रम में Nominee हैं, तो आप अपने कौशल के आधार पर एक इंटर्नशिप या प्लेसमेंट करेंगे। आपको इन सभी साक्षात्कारों में आवेदन करना चाहिए और नौकरी पर Screw tight के लिए अपनी concepts के साथ Convinced होना चाहिए।

बाकी वहाँ नौकारी, ActuallyMonster, shine और Freelance platform जैसे जॉब प्लेटफ़ॉर्म हैं जहाँ आप अपना सीवी लगा सकते हैं और इसे नियमित रूप से अपडेट कर सकते हैं और लागू कर सकते हैं और सबसे महत्वपूर्ण है नेटवर्किंग इन linkdin।


इन्हें भी पढ़ें :- 

कोई टिप्पणी नहीं